एम्‍स में रोजाना ऑपरेशन का समय तीन घंटे बढ़ाने पर विचार

एम्‍स में रोजाना ऑपरेशन का समय तीन घंटे बढ़ाने पर विचार

सेहतराग टीम

यूं तो एम्‍स में मरीजों की भीड़ में कमी आई है और देश में और कई एम्‍स या तो खुल गए हैं या खुलने की प्रक्रिया में हैं। इसके बावजूद दिल्‍ली स्थिति एम्‍स में ऑपरेशन के लिए अब भी मरीजों की प्रतीक्षा सूची लंबी ही है क्‍योंकि नए एम्‍सों में से अधिकांश में अबतक सिर्फ ओपीडी सुविधा ही मिल पा रही है। इसलिए गंभीर बीमारियों के ऑपरेशन के लिए मरीज अब भी दिल्‍ली एम्‍स ही पहुंच रहे हैं।

आने वाले कुछ समय में इस स्थिति में बदलाव आने की उम्‍मीद है मगर तब तक के लिए एम्‍स दिल्‍ली के प्रशासन ने प्रतीक्षारत मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऑपरेशन का समय तीन घंटे से ज्यादा बढ़ाने के एक प्रस्ताव पर विचार विमर्श शुरू किया है।  

हालांकि, सूत्रों के मुताबिक एनेस्थेटिस्ट (बेहोश करने वाले डॉक्‍टर) द्वारा इस प्रस्ताव का जोरदार विरोध किया जा रहा है और वे समय बढ़ाने पर सहमत नहीं हैं।

सर्जनों ने अस्पताल में दो सत्रों सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक और दोपहर दो बजे से रात आठ बजे तक सर्जरी का प्रस्ताव दिया है।

फिलहाल सुबह साढ़े आठ बजे से शाम पांच बजे तक सर्जरी की जाती है। अगर प्रस्ताव मान लिया जाता है तो सर्जरी के समय में तीन घंटे की बढ़ोतरी की जाएगी।

एम्स के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि सर्जरी का समय बढ़ने से मरीजों की प्रतीक्षा सूची को घटाने में मदद मिलेगी साथ ही सर्जनों के दूसरी पाली में आने से सेवाओं में सुधार होगा क्योंकि वे तरोताजा रहते हुए अपने कार्य को अंजाम दे सकेंगे। 

सूत्रों के मुताबिक, 2017-18 में अस्पताल में 1,94,015 सर्जरी की गई। इसका मतलब है एक महीने में 16,000 ऑपरेशन किये गए। 

डॉक्टर ने बताया, ‘इसके बावजूद, दिल की सर्जरी की प्रतीक्षा सूची औसतन छह से सात साल की है। यही हाल न्यूरोसर्जरी विभाग का है और इसके कारण मरीज परेशान हैं। इलाज के लिए कई मरीज दूर-दराज के इलाकों से अस्पताल आते हैं। लेकिन सर्जरी विभाग में उन्हें काफी अंतराल के बाद समय दिया जाता है।’

डॉक्टर ने बताया कि पिछले कुछ सालों में अस्पताल में सर्जन की संख्या बढ़ी है लेकिन इसके बावजूद प्रतीक्षा अवधि में कमी नहीं आई।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।